Udaipur MLA Gulab Chand Kataria Contact Number उदयपुर विधायक गुलाब चंद कटारिया का मोबाइल नंबर

Udaipur MLA Details
उदयपुर विधायक का संपूर्ण विवरण
Name : Gulab Chand Kataria गुलाब चंद कटारिया
Leader of Opposition नेता प्रतिपक्ष
Party : Bhartiya Janta Party
Votes : Total 74660, Won by 9307 Votes
Father's Name : Late Hukmi Chand Katariya
Age : 74 (in 2018)
Address : Machhala Magara, Hiranmagari, Sec 11, Udaipur
Email : katariage@yahoo.com
Contact Number : 9414158777
Self Profession : Poltics & Social Service
Spouse Profession : House wife & Social Service
Assets : 4,64,27,922/- (4 Crore+)
Liabilities : 21 Lac
Education : LLB 1975, B.Ed 1968, Vidhi Snatak 
Cash Details : 1,95,000/- (Self), 1,80,000/- (Spouse)
Deposits in Banks : 43,38,272/- (Self), 1,08,05,650/- (Spouse)
Vehicles : Tata Safari 2009
Jewellery : 10 Gm Gold (Self)
140 Tola Gold And 1 Kg Silver (Spouse)
Agri Land : 60 Lac (Self), 27 Lac (Spouse)
Non Agri Land : 22 Lac (Self), 55 Lac (Spouse)
Residential Building : 60 Lac (Self), 35+10 Lac (Spouse)
Udaipur MLA Gulab Chand Kataria Mobile Number
----------------------------------------------------------------
----------------------------------------------------------------
-
Disclaimer: This information is an archive of the candidate's self-declared affidavit that was filed during the elections. The current status of this information may be different. For the latest available information, please refer to the affidavit filed by the candidate to the Election Commission in the most recent election.
-
13 जनवरी 2019
नेता प्रतिपक्ष बनाने पर 71 में से ये चार विधायक कटारिया के खिलाफ थे..!    
वरिष्ठ विधायक गुलाबचंद कटारिया भले ही पार्टी की ओर से नेता प्रतिपक्ष बनाए गए हो लेकिन इस पद पर उनका चयन सर्वसम्मति से नहीं हुआ. जी हां भाजपा विधायक दल की बैठक के दौरान ही पार्टी के 4 विधायकों ने नेता प्रतिपक्ष पद के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम आगे किया. इन विधायकों ने बैठक शुरू होते ही वसुंधरा राजे को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की मांग कर डाली।
यह मांग करने वाले विधायकों में पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, विधायक प्रताप सिंह सिंघवी और संदीप शर्मा के नाम शामिल है. दरसअल बैठक जब शुरू हुई उस दौरान बैठक में मौजूद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को लेकर अब प्रस्ताव दिया जाएगा. ऐसे में बैठक में मौजूद विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम ले लिया.
इसके बाद पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ भी अपने स्थान से खड़े हो गए और सिंघवी की बात का समर्थन किया. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए वसुंधरा राजे को नेता प्रतिपक्ष बनाया जाना चाहिए. इसके बाद उनके समर्थन में पूर्व ऊर्जा मंत्री पुष्पेंद्र सिंह राणावत और विधायक संदीप शर्मा भी खड़े हो गए और उन्होंने भी यही बात दोहराई.
मौके की स्थिति को भांपते हुए मंच पर मौजूद अरुण सिंह ने तुरंत मंच पर मौजूद वसुंधरा राजे को उठाया और कहा कि अब वसुंधरा जी ही नेता प्रतिपक्ष के रूप में प्रस्ताव देंगी. तब पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि उन्हें केंद्र ने बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. ऐसे में अब नेता प्रतिपक्ष के रूप में में वरिष्ठ विधायक गुलाबचंद कटारिया का नाम का प्रस्ताव करती हूं और फिर यह चारों विधायक अपनी जगह पर बैठ गए और गुलाबचंद कटारिया को नेता प्रतिपक्ष चुन लिया गया.
भाजपा विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष का चुनाव करना था. इसमें भाजपा के दो मौजूदा विधायक शामिल नहीं हुए. बैठक से नदारद रहने वाले इन विधायकों में बीकानेर पूर्व से सिद्धि कुमारी और आसींद से जब्बर सिंह सांखला का नाम शामिल है. आपको बता दें कि भाजपा के इस विधानसभा चुनाव में कुल 73 विधायक चुनकर आए हैं जिनमें से 71 विधायक ही रविवार को हुई बैठक में शामिल हुए.
-
12 जनवरी 2019
राजस्थान में भाजपा विधायक दल ने पूर्व गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया को नेता प्रतिपक्ष चुना है। कटारिया ने नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद पूर्व संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ को उपनेता प्रतिपक्ष मनोनीत किया।
राजस्थान की नई विधानसभा का पहला सत्र 15 जनवरी से शुरू होना है। इसे देखते हुए रविवार को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। विधायक दल की इस बैठक के लिए राष्ट्रीय नेतृत्व ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना का नाम तय किया था, लेकिन दोनों ही नहीं आए।उनके स्थान पर राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह यहां आए। इनके अलावा लोकसभा चुनाव के लिए प्रभारी बनाए गए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेवकर और सह प्रभारी सुधांशु त्रिवेदी मौजूद थे। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री और अब राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे भी माौजूद थी।
बैठक में नेता प्रतिपक्ष के नाम के लिए मात्र औपरचारिकता ही हुई। कटारिया के नाम पर सभी विधायकों ने सहमति प्रकट की और उन्हें नेता प्रतिपक्ष घोषित कर दिया गया। कटारिया ने घोषणा के बाद कहा कि हम सरकार को सदन में और सडक पर चैन से नहीं बैठने देंगे। भाजपा की सीटें जरूर कम हैं, लेकिन कांग्रेस के पास भी बहुमत नहीं है। बस हमसे सीटें ज्यादा हैैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान की टीम लोकसभा चुनाव में तस्वीर बदल देगी और केंद्र में भाजपा की सरकार के लिए राजस्थान की सभी सीटें पार्टी जीतेगी।
बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि हम सबने मिल कर कटारिया का चयन किया है। वे पहले भी इस पद पर रह चुके हैं, इसलिए उन्हें इस पद का पूरा अनुभव है और हमस ब मिल कर उन्हें अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। प्रकाश जावडेकर और प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी ने भी कटारिया को शुभकामनाएं दी।
लंबे अनुभव का मिला फायदा- गुलाब चंद कटारिया राजस्थान में भाजपा के सबसे पुराने नेताओं में से हैं। उन्होंने 1977 में पहला चुनाव जीता था। इसके बाद 1980 में वे फिर विधायक बने। इसके बाद 1993 से आज तक वे लगातार हर चुनाव जीत रहे है। बीच में एक बार सांसद भी बन चुके हैं। इसके अलावा एक बार प्रदेश अध्यक्ष और दो बार नेता प्रतिपक्ष तथा गृहमंत्री व शिक्षा मंत्री जैसे पद सम्भाल चुके हैं। राजस्थान के उदयपुर सम्भाग में उनका खासा दबदबा है। इस बार भी मेवाड में पार्टी ने 28 में से 15 सीटें जीती और इस मिथक को तोड़ा कि राजस्थान में उसी की सरकार बनती है, जो मेवाड़ में जीतता है।

No comments:

Post a Comment